September 22, 2020

SURYA BHARTI

पावर प्लांट से पीतल और लोहे के उपकरण की डकैती करने वाले 7 आरोपी गिरफ्तार, 5 फरार……

रूपम नामदेव/ सूर्य भारती न्यूज़ /जिला जांजगीर चांपा छत्तीसगढ़

कोरबा – ऊर्जाधानी में बीते कुछ दिनों से चोरी की घटनाएं बढ़ी हैं. KTPS पावर प्लांट में हुए लोहे और तांबे की डकैती करने वाले 12 आरोपियों में से 7 को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. डकैती के पांच आरोपी अब भी फरार हैं, जिनकी तलाश की जा रही है. गिरफ्तार सभी आरोपी बालको के भदरापा के रहने वाले हैं.

3 दिन पहले पावर प्लांट में तैनात सिक्योरिटी गार्ड तोलकराम राठौर को बंधक बनाकर नकाबपोश आरोपियों ने पावर प्लांट में डकैती की घटना को अंजाम दिया था. आरोपी बाउंड्रीवाल में लगे गेट का ताला काटकर प्लांट के अंदर घुसे थे और गार्ड की आंख और मुंह में पट्टी बांधकर प्लांट के अंदर रखे पीतल और लोहे के उपकरण के साथ सुरक्षा गार्ड का मोबाइल फोन लूटकर ले गए. सुरक्षा गार्ड ने इसकी शिकायत CSEB चौकी में की थी. शिकायत मिलने के बाद से ही पुलिस आरोपियों का तलाश कर रही थी. इस दौरान पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली की 17 अगस्त की रात को प्लांट के पास कुछ लोग हथियार लेकर इकट्ठे हुए थे.

घटना में इस्तेमाल हथियार बरामद

मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने मौके पर दबिश देकर 7 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों का नाम नंदवा उरांव, योगेंद्र प्रसाद गोंड, किशन कुमार साहू, कुंदन लाल देवांगन, संजू साहू उर्फ शोले है. आरोपियों के पास से घटना में इस्तेमाल हथियार भी जब्त किया है.

लगातार बढ़ रही चोरी डकैती की वारदात
ऊर्जाधानी में बीते कुछ समय से कबाड़ के साथ ही पावर प्लांट से तांबे, पीतल के उपकरणों की चोरी की वारदातों में बढ़ोतरी हुई है. चोर लगातार पुलिस को चुनौती दे रहे हैं, हालांकि पुलिस की ओर से कार्रवाई भी की जा रही है, लेकिन पावर प्लांट से कबाड़ और इस तरह के सामानों की चोरी असामाजिक तत्वों के लिए एक प्रमुख आय का जरिया बना हुआ है. पुलिस के समक्ष बड़ी चुनौती यह भी है कि इस तरह के वारदातों में में त्वरित कार्रवाई करते हुए इन घटनाओं पर पूरी तरह से लगाम लगाएं.