भारत सरकार मंत्रालय नेशनल बी बोर्ड कृषि मंत्रालय नई दिल्ली। मधुमक्खी पालन पर दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन मार्च महीने में 2 और 3 तारीख को कोरबा जिले के वनांचल झेत्र सतरेगा मे रखी गई है पंजीयन 13 फरवरी से चालू है।

कृषि क्रियाए लघु व्यवसाय से बड़े व्यवसाय में बदलती जा रही है कृषि और बगवानी उत्पादन बढ़ रहा है। जबकि कुल कृषि योग्य भूमि घट रही है। कृषि के विकास के लिए फसल, सब्जियां और फलो के भरपूर उत्पादन के अतिरिक्त दुसरे व्यवसायों से अच्छी आय भी जरुरी है। मधुमक्खी पालन एक ऐसा ही व्यवसाय है जो मानव जाती को लाभान्वित कर रहा है यह एक कम खर्चीला घरेलु उद्योग है जिसमे आय, रोजगार व वातावरण शुद्ध रखने की क्षमता है यह एक ऐसा रोजगार है जिसे समाज के हर वर्ग के लोग अपना कर लाभान्वित हो सकते है। मधुमक्खी पालन कृषि व बागवानी उत्पादन बढ़ाने की क्षमता भी रखता है

मधुमक्खियां मोन समुदाय में रहने वाली कीटों वर्ग की जंगली जीव है इन्हें उनकी आदतों के अनुकूल कृत्रिम ग्रह (हईव) में पाल कर उनकी वृधि करने तथा शहद एवं मोम आदि प्राप्त करने को मधुमक्खी पालन या मौन पालन कहते है ।

शहद एवं मोम के अतिरिक्त अन्य पदार्थ, जैसे गोंद (प्रोपोलिस, रायल जेली, डंक-विष) भी प्राप्त होते है। साथ ही मधुमक्खियों से फूलों में परप्रगन होने के कारण फसलो की उपज में लगभग एक चैथाई अतिरिक्त बढ़ोतरी हो जाती है।

आज कल मधुमक्खी पालन ने कम लगत वाला कुटीर उद्योग का दर्जा ले लिया है। ग्रामीण भूमिहीन बेरोजगार किसानो के लिए आमदनी का एक साधन बन गया है मधुमक्खी पालन से जुड़े कार्य जैसे बढईगिरी, लोहारगीरी एवं शहद विपणन में भी रोजगार का अवसर मिलता है ।

प्रेस विज्ञप्ति
भारत सरकार मंत्रालय नेशनल बी बोर्ड कृषि मंत्रालय नई दिल्ली।

मधुमक्खी पालन पर दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन मार्च महीने में 2 और 3 तारीख को कोरबा जिले के वनांचल झेत्र सतरेगा मे रखी गई है पंजीयन 13 फरवरी से चालू है।

कार्यालय का पता
बजरंग चौक एकता कामपलेकस परसाभाठा
1 / आधार कार्ड की छाया प्रति
2 / एक पासपोर्ट साईज फोटो
3 / मोबाइल नंबर
पंजीयन करवाने हेतु समपर्क करे फोन नम्बर
9260304559
9685926504

ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर जुड़े

और साथ ही आप लोगों का खाने का व्यवस्था 2 दिन निशुल्क में किया जा रहा है

सूर्य भारती न्यूज़ क्राइम रिपोर्टर विनोद शुक्ला कोरबा छत्तीसगढ़

अपने आस पास कि धटनाओ को बिडियो बना कर या फोटो खीच कर भेजे

समाचार एवं बिञापन के लिए फोन 📱 करे 9685926504

सूर्य भारती न्यूज़

एम. पी. गुप्ता. संपादक
राकेश कुमार बंसल प्रबंध संपादक
समाचार और विज्ञापन के लिए संपर्क करें
9827884065. 6260685164
Email-suryabharti2009@gmail.com Web-www.surayabhartinews.com

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *