रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए घर घर जाकर बांटी जा रही नि:शुल्क दवाइयां। सामाजिक कार्यों में संलग्न एनजीओ के सहयोग से हो रहा दवा वितरण।

विजय सिंह राजपूत/सूर्य भारती न्यूज़/कोरिया 

मनेन्द्रगढ़ – राजनगर -आयुष विभाग और संधान ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान एवं मार्गदर्शन में ग्राम पंचायत डोला (रामनगर) के गूंज समाज कल्याण समिति के अध्यक्ष कैलाश कुमार अहिरवार सचिव सुनीता सिंह एवं संस्था के अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर आदिवासी क्षेत्रों में घर घर जाकर दवाओं का वितरण कर रहें है।
ज्ञात हो कि कोरोना एक वैश्विक महामारी के रूप में विश्व के कई देशों में फैल चुका है भारत को भी इसने अपनी चपेट में बुरी तरह से लिया हुआ है, शासन प्रशासन तरह- तरह के नियमों/अधिनियमों और कानूनों को बनाकर जागरूकता सहित अन्य कार्यक्रम चला कर आम जनता सहित सभी को इस महामारी से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, देश में हर प्रकार का वर्ग कोरोना संकट से निपटने के लिए अपने अपने स्तर पर अपने अपने तरीके से संघर्ष और काम कर रहे हैं।


इसी कड़ी में अनूपपुर जिले के कई क्षेत्रों में आयुष विभाग और संधान ट्रस्ट के सयुक्त प्रयाश से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए और शासन के नियमों मापदंडो को ध्यान में रखते हुए शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जीवन अमृत योजना के तहत आयुष विभाग के सहयोग से तीन प्रकार की दवाइया संशमनीबटी, आर्सेनिक 30 और त्रिकटु चूर्ण (काढ़ा) का वितरण किया जा रहा है। कोयलांचल क्षेत्र के रामनगर, राजनगर,डोला,झिमर, पौराधार,झिरियाटोला ,पसान नगर पालिका क्षेत्र के कुछ हिस्सों,कोतमा क्षेत्र के कुछ हिस्सों,गोविंदा कालरी सहित ग्रामीण क्षेत्र आमाडाँड़ कुहका सहित आसपास के क्षेत्र में लगभग 400 परिवारों लगभग 1750 सदस्यों तक तक यह दवा संधान ट्रस्ट के माध्यम से निशुल्क पहुंचाई जा चुकी है है साथ ही दवा वितरण का यह कार्य जरूरतमंदो तक दवा पहुंचाने का कार्य लगातार जारी है .यह दवा वितरण जिला आयुष अधिकारी राजेंद्र सिंह और संधान ट्रस्ट के चीफ ट्रस्टी सुनील चौरसिया एवं संधान ट्रस्ट के सचिव डॉक्टर राकेश रंजन के कुशल मार्गदर्शन में किया जा रहा है, कोयलांचल क्षेत्र में दवा वितरण में क्षेत्र के कई नवयुवक ,एनजीओ और सामाजिक संगठनों का भी सहयोग प्राप्त हो रहा है,इसी कड़ी में डोला ग्रामपंचायत क्षेत्र में सामाजिक कार्यो में कार्यरत्त संथा गूंज कल्याण समिति ,और शहडोल कोयलांचल सेवा समिति सहित अन्य कई संस्थाओं का भी सहयोग जमीनी स्तर पर मिल रहा है। आयुष विभाग अनूपपुर के सहयोग से संधान ट्रस्ट के माध्यम से इस दवा के वितरण होने से निश्चित रूप से कोयलांचल क्षेत्र सहित आस पास के क्षेत्रों के लोंगो को इसका लाभ मिल पा रहा है और इनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल पा रही है। जमीनी स्तर पर आयुष विभाग के इन दवाओं का वितरण किए जाने से क्षेत्र के लोगों ने इन संस्थाओं के प्रति आभार व्यक्त किया है और इन संस्थाओं की भूरी भूरी प्रसंशा भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *